best induction cooktop in india 2022| Which induction cooker should I buy | कौन सा इंडक्शन कुकर खरीदना चाहिए

Who Can use Induction Cooker?


Induction cooktop एक बहोत ही useful और Popular home appliances में से एक है। इंडक्शन कुकर को use करना बहोत ही आसान है और बहोत safe भी है। इसमें maximum energy का use होता है। जितना temperature या wattage आप सेट करेंगे उतनी ही power consumption होगी। induction cooktop को use करने के लिए आपको steel के बर्तन की जरुरत होगी या इंडक्शन base बर्तन भी आपको मार्किट में मिल जाएंगे। इंडक्शन कूकर को आप आसानी से कही भी ले जा सकते है। आप इसको घर में खाना पकाने के लिए दूध गरम करने के लिए पानी गरम करने के लिए आसानी से use कर सकते है। अगर आप Hostel या Lodge पर रहते है तो Induction cooktop आपके लिए भी बहोत useful रहेगा। अगर आप कही बाहर गाँव जा रहे है तो आप इसे बैग में डालकर कही भी ले जा सकते है। यह बहोत ही light weight होता है। इसका Maximum weight 1 से 1.5 Kg होता है. 



How to repair E1 Error Of Induction Cooker

Induction cooktop कौनसे Electricity point में use करने चाहिए?

  Induction Cooktop को use करने के लिए आपको power point की जरुरत होगी। मतलब regular electrical supply बोर्ड में आप इसे use नहीं कर सकते। इसके लिए आपको कम से कम 16 अम्पिएर के  power board की जरुरत होगी। क्योंकि 2000 watt का Induction Cooktop 230 volt AC पर maximum 8 - 9 amp power Consume करेगा। अगर आप इसे regular 6amp के socket में use करेंगे तो socket जल जाएगा और हो सकता है आप के घर की wiring भी जल जाय। तो इंडक्शन कुकर को हमेशा पावर पॉइंट में ही use करे।

Induction Repair Total Solution

Induction Cooktop कौनसे से  खरीद ने चाहिए?

  Induction Cooker के सभी parts चीन से ही आते है अगर आप branded induction cooker भी लेते है तो भी। इसकी Assembilng अपने देश में होती है। लेकिन मै आपको recomend करूँगा की आप branded induction cooktop ही ख़रीदे इसकी आपको 1 साल की warrenty मिलेगी। induction cooktop खरीद ने से पहले seller से आप इसकी warrenty के बारे में जरूर पुछले। 
   branded induction cooktop में Prestige, Bajaj, Havells, Usha और Philips जैसे company के heavy models ही ख़रीदे। मै खुद एक technician हूँ मैंने आज तक 5000 से ज्यादा induction cooker repair किये है। इसलिए मै आपको economy models recommend नहीं करूँगा। दोनों की price में ज्यादा difference नहीं होता है। मैंने कुछ branded induction के link और फोटो right side में दिए है आप यहाँ से भी परचेस कर सकते है। 
या आप निचे दी गयी फोटो पर क्लिक करके भी इंडक्शन कुकर को खरीद सकते हैं।

 

  
SHARE
    Blogger Comment
    Facebook Comment

Featured Post

Popular Posts